online apply certificates


 उत्तराखण्ड एक देवभूमि है और उत्तराखण्ड अपने धार्मिक स्थानों के लिये प्रसिद्व है जिसमे से haridwar एक प्रमुख स्थान है और देश-विदेश से लोग यहाँ पर आते है।
ई-सेवाओं पर राज्य के फोकस ने इसके निवासियों को सुविधा और दक्षता दी है, विशेष रूप से निवास और जाति प्रमाण पत्र जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज प्राप्त करने में। ऑनलाइन सेल्फ-लॉगिन सिस्टम की शुरुआत के साथ, नागरिक अब अपने घरों में आराम से इन प्रक्रियाओं को आसानी से नेविगेट कर सकते हैं।
https://eservices.uk.gov.in/
पर जाकर कोई भी free online account वेबसाईट पर बना सकते है। और घर बैठे उत्तराखण्ड निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र, उत्राधिकारी प्रमाण पत्र इत्यादि सेवाओ के लिये घर बैठे आँन लाईन आवेदन कर सकते है।
अब जनता को सरकारी कार्यालय के चक्कर नही काटने होगे स्वयं ही आँन लाईन आवेदन करके घर बैठे ही कम्पयूटर से अपना प्रमाण पत्र प्रिन्ट करवा सकते है।यह एक डिजिटल सुविधा है। यह DIGITAL INDIAN की सरकार की पहल है।
अधिवास प्रमाण पत्र इस बात का प्रमाण है कि कोई व्यक्ति किसी विशिष्ट राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में रहता है। उत्तराखंड में, एक निवास प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों, भारी कागजी कार्रवाई, और लंबे समय तक प्रतीक्षा समय के कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। हालाँकि, ई-सेवाओं की शुरुआत के बाद से, नागरिक अब अधिवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए स्व-लॉगिन पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं।
व्यक्ति एक खाता बना सकते हैं और ऑनलाइन स्व-लॉगिन प्रणाली का उपयोग करके इलेक्ट्रॉनिक रूप से अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। पहचान और रेजीडेंसी दस्तावेज़ों सहित सहायक दस्तावेज़ों को अपलोड करने के अलावा, आवेदकों को सभी प्रासंगिक व्यक्तिगत जानकारी जमा करनी होगी। सरलीकृत प्रक्रिया निवास प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय और कार्य को काफी कम कर देती है। अपना आवेदन जमा करने के बाद, आवेदक ऑनलाइन इसकी प्रगति की जांच कर सकते हैं, जिससे सरकारी कार्यालयों के कई चक्कर लगाने में समय की बचत होती है।
 
 
 

Post a Comment

0 Comments